Interesting Articles

ब्रिटीश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में हुआ निधन |

ब्रिटीश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल  की उम्र में हुआ निधन |



ब्रिटीश भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, जिसने ब्रह्मांड के रहस्यों की जांच करते हुए प्रसिद्ध लोकप्रिय किताबें प्रकाशित करने के लिए एक दुर्बल बीमारी को पार कर लिया था। वह 76 साल के थे |
अमेरिका और भारत का प्लान चीन,जापान की OBOR की काट 

कई लोगों द्वारा विश्व की सबसे बड़ी जीवित वैज्ञानिक माना जाता है,स्टीफन हॉकिंग एक ब्रह्माण्डविज्ञानी, खगोल विज्ञानी, गणितज्ञ और कई पुस्तकों के लेखक थे, जिसमें "A Brief History of Time" भी शामिल था,जिसने 10 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं।


साथी भौतिक विज्ञानी रोजर पेनरोज के साथ, हॉकिंग ने क्वांटम थियोरी  के साथ आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को विलय कर दिया कि यह संकेत दिया गया, कि अंतरिक्ष और समय बिग बैंग से शुरू होगा और काला छेद में अंत होगा। स्टीफन हॉकिंग ने यह भी पता लगाया कि ब्लैक होल पूरी तरह काला नहीं हैं, लेकिन विकिरण उत्सर्जित करते हैं और संभवत: अंततः वाष्पित होगा और गायब हो जाएगा।
रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी ने किया 500 cr का घोटाला 

स्टीफन हॉकिंग को एएलएस (एमीट्रोफिक पार्श्व श्लेक्सिओसिस) से पीड़ित किया गया था, जो आमतौर पर लो जेरिग्स रोग के रूप में जाना जाता है, जो कि एक neurodegenerative बीमारी है, जो आमतौर पर कुछ वर्षों के भीतर घातक है। उनका निदान 1963 में किया गया था, जब वह 21 साल का था, और डॉक्टरों ने शुरू में ही उसे रहने के लिए कुछ साल दिए।



इस रोग ने स्टीफन हॉकिंग व्हीलचेयर से बंधा हुआ और लकवा को छोड़ दिया। वह एक हाथ में केवल कुछ उंगलियों को स्थानांतरित करने में सक्षम था और पूरी तरह से दूसरों के लिए या तकनीक पर पूरी तरह से निर्भर था - स्नान, ड्रेसिंग, खाने, यहां तक ​​कि भाषण।
स्टीफन हॉकिंग ने एक भाषण सिंथेसाइज़र का उपयोग किया जो उसे एक अमेरिकी उच्चारण के साथ कम्प्यूटरीकृत आवाज में बोलने देता था।
उन्होंने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "मैं जितना संभव हो उतना सामान्य रूप से जीवन जीने की कोशिश करता हूं, और मेरी स्थिति के बारे में नहीं सोचता हूं, या उन चीजों पर पछतावा करता हूं जो मुझे यह करने से रोकती हैं, जो कि बहुत से नहीं हैं।"
पीएनबी घोटाले में पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी गिरफ्तार
"मैं भाग्यशाली रहा हूं कि मेरी हालत में धीरे-धीरे प्रगति हुई है, लेकिन अक्सर ऐसा लगता है कि किसी को आशा नहीं खोनी चाहिए।"



10 अक्टूबर 1 9 7 9 को प्रिंसटन, न्यू जर्सी में ब्रह्माण्ड विशेषज्ञ स्टीफन हॉकिंग।
हॉकिंग ने दो बार शादी की थी वह और उनकी पहली पत्नी, जेन वाइल्ड, जब वे अभी भी एक स्नातक छात्र थे और 1 99 5 में तलाक के पहले 30 साल के लिए एक साथ रहते थे। हॉकिंग को बाद में 11 साल से ऐलेन मेसन के लिए शादी करनी पड़ी, उनकी एक पूर्व नर्सों में से एक थी।
पाकिस्तान को भारत की तरफ से चेतावनी



हॉक्सिंग ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में पैदा हुआ था, जो कि एक शुभ तारीख बन गई थी: 8 जनवरी 1 9 42 - खगोल विज्ञानी और भौतिक विज्ञानी गैलीलियो गैलीली की मौत की 300 वीं वर्षगांठ।
अक्टूबर 2008 में सीएनएन के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, स्टीफन हॉकिंग ने कहा, कि " यदि मनुष्य अगले 200 वर्षों में जीवित रह सकते हैं और अंतरिक्ष में रहना सीख सकते हैं, तो हमारा भविष्य उज्जवल होगा "
 मोदी सरकार ने खोला ईमानदारो के लिए खजाना

स्टीफन हॉकिंग की थीसिस को देखने की कोशिश कर रहे लोगों की संख्या कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई,
स्टीफन हॉकिंग ने सीएनएन के बेकी एंडरसन को बताया, "मेरा मानना ​​है कि मानव जाति का दीर्घकालिक भविष्य अंतरिक्ष में होना चाहिए।"


"अगले 100 वर्षों में ग्रह पृथ्वी पर होने वाले आपदा से बचने में काफी मुश्किल होगी, अगले हज़ार या लाख में अकेले रहें। मानव जाति के सभी अंडे को एक टोकरी या एक ग्रह पर नहीं होना चाहिए। हम आशा करते हैं कि हम बच सकते हैं टोकरी छोड़ने तक हम लोड फैल गए हैं। "
कैम्ब्रिज में, उन्होंने गणित के लुकासिया प्रोफेसर की पदवी आयोजित की - इस प्रतिष्ठित पद को 1669 से 1702 तक सर आइजैक न्यूटन ने आयोजित किया, जिसे आधुनिक इतिहास में सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है।

फिर भी स्टीफन हॉकिंग ने एक बार कहा था " कि अगर उन्हें न्यूटन या मर्लिन मुनरो से मिलने का मौका मिल गया है, तो वह फिल्म स्टार का चुनाव करेंगे।"


"स्टार ट्रेक: द अगली पीढ़ी" और "द सिम्पसंस" पर अतिथि के रूप में अभिनीत, हॉकिंग गणित और विज्ञान geeks और पॉप संस्कृति आकृति के लिए एक नायक बन गया। उनका जीवन 2014 की फिल्म "सब कुछ का सिद्धांत" में नाटक किया गया था।
भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप
उनके पास कम से कम 12 मानद डिग्री थीं और 1 9 82 में सीबीई से सम्मानित किया गया। एक सीबीई, या ब्रिटिश साम्राज्य के सबसे उत्कृष्ट आदेश के कमांडर को ब्रिटिश नागरिक के लिए एक प्रमुख सम्मान माना जाता है और एक रैंक नाइटहुड से नीचे है।

ब्रिटिश नागरिक होने के बावजूद उन्हें राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा 200 9 में अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक सम्मान की राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया।
वीरेंद्र सहवाग ने किया बड़ा खुलासा

सितंबर 2016 में, हॉकिंग ने 375 "चिंतित" वैज्ञानिकों को उस समय के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना करते हुए एक खुले पत्र लिखकर शामिल किया,जो जलवायु परिवर्तन के खतरे का हवाला देते हुए और पेरिस समझौते को छोड़ने के लिए अमेरिका के लिए अपना धक्का नष्ट कर रहा था।




ये भी पढ़े - 










Share on Google Plus

Latest News, India News, Breaking News,Cricket, Videos Photos,News: India News, Latest Bollywood News, Sports News,Breaking News

Latest News, India News, Breaking News,Cricket, Videos Photos,News: India News, Latest Bollywood News, Sports News,Breaking News
    Blogger Comment

0 comments:

Post a Comment

Latest Update

ब्रिटीश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में हुआ निधन |

ब्रिटीश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल  की उम्र में हुआ निधन | ब्रिटीश भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, जिसने ब्रह्मांड के रहस्य...